डिविडेंड यील्ड क्या है? Dividend Yield Kya Hai

किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले लोग उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लेने और उसे अच्छे से समझने के बाद ही शेयर खरीदते हैं। जिसमें डिविडेंड यील्ड की जानकारी जरूर देखी जाती है. इसलिए इस आर्टिकल में इस डिविडेंड यील्ड के बारे में जानकारी दी गयी है, जैसे कि डिविडेंड यील्ड क्या है? डिविडेंड यील्ड का क्या फायदा है आदि।

डिविडेंड यील्ड क्या है? Dividend Yield Kya Hai

कंपनी को होने वाले लाभ का कुछ प्रतिशत हिस्सा कंपनी के शेयर खरीदने वाले लोगों के बीच वितरित किया जाता है, इसे dividend yield कहा जाता है।

दोस्तों अगर कोई कंपनी अच्छा मुनाफा कमा रही है तो कंपनी अपने शेयर धारकों यानी कि उस कंपनी के शेयर खरीदने वाले लोगों को खुश करने के लिए कंपनी के मुनाफे के हिसाब से कुछ पैसे बांटती है, इसे डिविडेंड यील्ड कहा जाता है। और कंपनी को डिविडेंड देना अनिवार्य नहीं है यानी ऐसा कोई नियम नहीं है कि कंपनी को डिविडेंड यील्ड देनी ही होगा. कुछ कंपनियाँ इसे प्रदान करती हैं और कुछ कंपनियाँ इसे प्रदान नहीं करती हैं।

लेकिन 90 फीसदी कंपनियां कंपनी के शेयर खरीदने वाले लोगों को डिविडेंड यील्ड देती हैं, चाहे वह कम हो या ज्यादा, लेकिन देती जरूर हैं। सभी कंपनियाँ एक जैसी डिविडेंड यील्ड नहीं देती हैं, यह उनके लाभ के अनुसार देती है। लेकिन छोटी कंपनियाँ सबसे ज्यादा dividend yield देती हैं।

केवल उन्हीं लोगों को डिविडेंड यील्ड मिलता है जिनके पास लंबे समय तक कंपनी के शेयर होते हैं। जो लोग कम समय में शेयर खरीदते और बेचते हैं उन्हें डिविडेंड यील्ड नहीं मिलता है. और कंपनी शेयर धारकों को कितना प्रतिशत डिविडेंड यील्ड दे रही है यह आपको शेयर खरीदते समय दिखाई देता है।

Conclusion

कंपनी के मुताबिक, कंपनी द्वारा कमाए गए मुनाफे का कुछ हिस्सा कंपनी के शेयर खरीदने वाले लोगों को दिया जाता है, इसे डिविडेंड यील्ड कहा जाता है।

1 thought on “डिविडेंड यील्ड क्या है? Dividend Yield Kya Hai”

Leave a Comment