म्युचुअल फंड क्या है? Mutual Fund Kya Hai

आज के समय में पैसा निवेश करने वालों की संख्या 20% से बढ़कर 80% हो गई है। और लोग अपने पैसे को अलग-अलग तरीकों से निवेश करते हैं जैसे कुछ लोग अपने पैसे की एफडी कराते हैं, कुछ सोने में निवेश करते हैं और कुछ रियल एस्टेट में निवेश करते हैं। तो कुछ लोग Mutual Fund में भी निवेश करते हैं लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि यह म्युचुअल फंड क्या है? (Mutual Fund Kya Hai) यह कैसे काम करता है? ऐसे कई सवाल लोगों के मन में आते हैं, तो इस पोस्ट से जानिए इन सवालों के जवाब।

म्युचुअल फंड क्या है? Mutual Fund Kya Hai

शेयर बाजार पैसा निवेश करने और सबसे ज्यादा रिटर्न देने का जरिया है। लेकिन शेयर बाजार के बारे में जानकारी न होने के कारण लोग इसमें पैसा नहीं लगाते हैं लेकिन म्यूचुअल फंड भी यही काम करते हैं। Mutual Fund आपके पैसे को शेयर बाजार में निवेश करते हैं और आपको मुनाफा देते हैं।

Mutual Fund में शेयर बाजार के विशेषज्ञ होते हैं। म्यूचुअल फंड आप जैसे लोगों से पैसा इकट्ठा करके उनके विशेषज्ञ को देते हैं और यह विशेषज्ञ इस पैसे को शेयर बाजार में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करते हैं जैसे-

म्यूचुअल फंड एक्सपर्ट आपका पैसा तीन सेक्टर में निवेश करते हैं, जिनमें पहला है इक्विटी सेक्टर, दूसरा है डेट सेक्टर और तीसरा है हाइब्रिड सेक्टर।

  1. Equity Fund
    • इक्विटी सेक्टर का मतलब है बड़ी कंपनियों के स्टॉक लिए जाते हैं जिनमें जोखिम भी ज्यादा होता है और मुनाफा भी।
  2. Debt Fund
    • डेट सेक्टर का मतलब है कि सरकार म्यूचुअल फंड से कर्ज लेती है और उसे एक निश्चित अवधि में कुछ ब्याज के साथ लौटाती है, या सरकारी कंपनियों के शेयर खरीदे जाते हैं। जिसमें जोखिम बहुत कम होता है और मुनाफा भी कम होता है।
  3. Hybrid Fund
    • हाइब्रिड सेक्टर का मतलब है आधा पैसा इक्विटी में और आधा पैसा डेट में निवेश करना। इसमें ज्यादा जोखिम नहीं है और प्रॉफिट मार्जिन अच्छा है.

म्यूचुअल फंड इन तीन सेक्टर में पैसा लगाते हैं. अगर इन तीन सेक्टर में से एक भी गिर जाए तो बाकी दो सेक्टर उस पैसे को बनाए रखते हैं। इसे म्यूचुअल फंड कहा जाता है।

म्युचुअल फंड क्या होता है? Mutual Fund Kya Hota Hai

Mutual Fund पैसा निवेश करने का एक ऐसा तरीका है जो हमें कम समय में अधिक मुनाफा देता है। म्यूचुअल फंड में पैसा दो तरह से निवेश किया जाता है, पहला ओपन एंड यानि SIP और दूसरा क्लोज्ड एंड। ओपन एंड में आप मासिक रूप से पैसा जमा कर सकते हैं और कभी भी निकाल सकते हैं और बंद फंड में आपको एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित राशि जमा करनी होती है।

म्यूचुअल फंड की कोई एक कंपनी नहीं है, हर कंपनी ने अपना Mutual Fund खोल रखा है। आइए जानते हैं टॉप 5 कंपनियों के म्यूचुअल फंड के बारे में जो 3 साल के लिए पैसा लगाने पर आपको 30% से 35% तक का मुनाफा देते हैं।

Mutual FundReturn
1) Aditya Birla Sun Life PSU Equity Fund41.37% (3year)
2) ICICI Prudential Infrastructure40.06% (3year)
3) ICICI Prudential Bharat 22 FOF39.83% (3year)
4) Tata Small Cap Fund37.65% (3year)
5) HDFC Small Cap Fund36.17% (3year)

Conclusion

म्यूचुअल फंड के माध्यम से शेयर बाजार में अपना पैसा निवेश करके अच्छा मुनाफा कमाने की प्रक्रिया को म्यूचुअल फंड कहा जाता है।

1 thought on “म्युचुअल फंड क्या है? Mutual Fund Kya Hai”

Leave a Comment