Nifty 50 Kya Hai | निफ्टी 50 क्या है?

जब भी शेयर बाजार का नाम आता है तो उसमें निफ्टी 50 शब्द का जिक्र जरूर होता है। तो ये निफ्टी 50 क्या है? (Nifty 50 Kya Hai) जो शेयर बाजार ने इतनी ऊंची कीमत ले ली है. आखिर क्यों लोग बार-बार निफ्टी 50 के बारे में बात करते हैं? ये सारी जानकारी इस आर्टिकल से जानिए।

Nifty 50 Kya Hai | निफ्टी 50 क्या है?

जब भारत में चुनाव होते हैं. तो चुनाव के नतीजे आने से पहले ही न्यूज चैनलों पर एग्जिट पोल दिखाया जाता है जिसमें पता चलता है कि कौन सी सरकार जीतने वाली है. ये एग्जिट पोल हमेशा सही नहीं होते हैं लेकिन 70% 80% बार गलत भी नहीं होते हैं क्योंकि उस एग्जिट पोल में कुछ सर्वे करके अनुमान लगाया जाता है कि इस चुनाव में यह सरकार आएगी, उसी तरह निफ्टी 50 है।

एनएसई में शामिल 1800 कंपनियों में से शीर्ष 50 कंपनियां इस निफ्टी 50 में आती हैं, इसलिए इसे निफ्टी 50 कहा जाता है। इन 50 कंपनियों के बाजार से अन्य सभी कंपनियों का अनुमान लगाकर यह निफ्टी 50 बताता है कि बाजार ऊपर जा रहा है या नीचे। शेयर बाजार में निफ्टी 50 एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) का इंडेक्स यानी कंपनियों की स्थिति दिखाने का काम करता है।

Nifty 50 Kaise Kam Karta Kai | निफ्टी 50 काम कैसे करता है?

इन 1800 कंपनियों में से केवल 50 कंपनियां ही निफ्टी में शामिल हैं, जिन कंपनियों की ग्रोथ बहुत ज्यादा है, जिन कंपनियों ने कम समय में बहुत ज्यादा मुनाफा कमाया है, इसलिए इन 1800 कंपनियों में से जिन 50 कंपनियों की ग्रोथ हुई है। सबसे ज्यादा निफ्टी में शामिल हैं. जब भी इन 50 कंपनियों में से कोई कंपनी गिरती है तो निफ्टी उसे बाहर कर देता है और उसकी जगह दूसरी कंपनी ले लेता है। इससे पता चलता है कि निफ्टी केवल अच्छी और लाभदायक कंपनियों को ही लेता है।

Nifty 50 Konsi Company Hai | निफ्टी 50 कोनसी कंपनी है?

निफ्टी 50 की 50 कंपनियों में हर वर्ग की कंपनियां शामिल हैं जैसे आईटी कंपनियां, फार्मा कंपनियां, तेल और गैस कंपनियां, वित्तीय कंपनियां आदि। निफ्टी 50 सर्वेक्षण हर छह महीने में आयोजित किया जाता है और जो कंपनी उन सर्वेक्षणों में स्कोर नहीं करती है उसे हटा दिया जाता है और उसकी जगह दूसरी कंपनी ले ली जाती है।

Asian Paints Ltd
Britannia Industries Ltd
Cipla Ltd
Eicher Motors Ltd
Nestle India Ltd
Grasim Industries Ltd
Hero MotoCorp Ltd
Hindalco Industries Ltd
Hindustan Unilever Ltd
ITC Ltd
Larsen & Toubro Ltd
Mahindra & Mahindra Ltd
Reliance Industries Ltd
Tata Consumer Products Ltd
Tata Motors Ltd
Tata Steel Ltd
Wipro Ltd
Apollo Hospitals Enterprise Ltd
Dr Reddys Laboratories Ltd
Titan Company Ltd
State Bank of India
Bharat Petroleum Corporation Ltd
Kotak Mahindra Bank Ltd
UPL Ltd
Infosys Ltd
Bajaj Finance Ltd
Adani Enterprises Ltd
Sun Pharmaceuticals Industries Ltd
JSW Steel Ltd
HDFC Bank Ltd
Tata Consultancy Services Ltd
ICICI Bank Ltd
Power Grid Corporation of India Ltd
Maruti Suzuki India Ltd
IndusInd Bank Ltd
Axis Bank Ltd
HCL Technologies Ltd
Oil & Natural Gas Corpn Ltd
NTPC Ltd
Coal India Ltd
Bharti Airtel Ltd
Tech Mahindra Ltd
LTIMindtree Ltd
Divis Laboratories Ltd
Adani Ports & Special Economic Zone Ltd
HDFC Life Insurance Company Ltd
SBI Life Insurance Company Ltd
UltraTech Cement Ltd

Conclusion

शेयर मार्केट मे जो यह अनुमान लगाता है कि NSE में शामिल सभी कंपनियों का बाजार ऊपर जाएगा या नीचे, उसे निफ्टी 50 कहा जाता है। निफ्टी 50 फूल फॉर्म National stock exchange FIFTY है।

Leave a Comment