ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है? Option Trading Kya Hai

इस लेख में ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में बेसिक जानकारी दी गई है जैसे ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है? (Option Trading Kya Hai) यह कैसे काम करता है आदि। और अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो आप यह लेख पढ़ सकते हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है? Option Trading Kya Hai

Option Trading एक सरल ट्रेडिंग है जहां आप बाजार गिरने पर और बाजार बढ़ने पर दोनों समय पैसा कमा सकते हैं। इसमें बैंकनिफ्टी, सेंसेक्स और निफ्टी में ट्रेडिंग की जाती है लेकिन यह अलग तरीके से की जाती है।

Option Trading में दो विकल्प होते हैं, एक कॉल और एक पुट। कॉल ऑप्शन का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आपको लगे कि मार्केट ऊपर जाएगा तब आप कॉल ऑप्शन डाल सकते हैं और जब आपको लगे कि मार्केट नीचे जाएगा तब आप पुट ऑप्शन डाल सकते हैं। जब आप पुट ऑप्शन रखते हैं और बाजार नीचे चला जाता है, तो आप लाभ कमाते हैं और जब आप कॉल ऑप्शन रखते हैं और बाजार ऊपर जाता है, तो आप लाभ कमाते हैं।
ऑप्शन ट्रेडिंग में आप एक कॉल या पुट नहीं खरीद सकते, इसमें आपको एक पूरा लॉट खरीदना होता है और एक लॉट 50 quantity का होता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग में किसी भी कॉल की समाप्ति तिथि 1 सप्ताह या एक महीने की होती है। इस ट्रेडिंग में नुकसान की कीमत निश्चित होती है लेकिन मुनाफा निश्चित नहीं है, आप कितना भी मुनाफा कमा सकते हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग में हर कॉल के लिए एक कॉल कॉन्ट्रैक्ट होता है, उदाहरण के लिए – रमेश एक घर खरीदना चाहता है, फिर रमेश एक बिल्डर के पास एक घर देखता है और उसे एक घर पसंद आता है जिसकी कीमत 50 लाख रुपये है।

लेकिन रमेश के पास उस बिल्डर को देने के लिए उतने पैसे नहीं थे, इसलिए रमेश ने उस बिल्डर से कॉन्ट्रैक्ट साइन करवा लेता है, जैसे कि अब उसे उस बिल्डर को 10 हजार रुपये देने होंगे और बाकी पैसे 1 महीने बाद देने होंगे और उस एक महीने बीच चाहे उस घर की कीमत कम हो या ज्यादा, रमेश को 50 लाख रुपये ही चुकाने होंगे. और बिल्डर को यह प्रक्रिया पसंद आती है और बिल्डर सहमत हो जाता है।

फिर एक महीने बाद जब उस घर की कीमत 50 लाख से 60 लाख होती है तो रमेश को मुनाफा मिलता है और अगर उस घर की कीमत 50 लाख से 40 लाख होती है तो बिल्डर को मुनाफा मिलता है, इसी तरह Option Trading में भी होता है। Option ट्रेडिंग मै प्रत्येक कॉल की एक समाप्ति तिथि होती है। और उस समाप्ति तिथि के बीच आप उस कॉल में कॉल और पुट ऑप्शन डालकर पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

ऐसी ट्रेडिंग जिसमें बाजार ऊपर ज़ाये या नीचे दोनों तरह से कमाई कर सकते हैं उसे Option Trading कहलाते है।

Leave a Comment