PB Ratio क्या होता है? PB Ratio Kya Hota Hai

शेयर बाजार में लोगों को पीई रेशियो और पीबी रेशियो को समझने में दिक्कत होती है क्योंकि पीई रेशियो और पीबी रेशियो एक जैसे दिखते हैं इसलिए आपको इन दोनों रेशियो में से एक यानी पीबी रेशियो के बारे में जानकारी मिलेगी जिसमें आपको यह सीखने को मिलेगा कि PB Ratio क्या होता है? (PB Ratio Kya Hota Hai) और इसका उपयोग क्या है?

PB Ratio क्या होता है? PB Ratio Kya Hota Hai

PB Ratio हमें बताता है कि कंपनी के एक शेयर के वास्तविक मूल्य के लायक संपत्ति खरीदने के लिए हम कितना पैसा दे रहे हैं।

उदाहरण के लिए, रमेश ने 50 हजार रुपये देकर एक कार खरीदी लेकिन उस कार की वास्तविक कीमत केवल 25 हजार रुपये है, इसलिए रमेश ने इस कार को खरीदने के लिए 2 प्रतिशत अधिक भुगतान किया यानी उस कार का PB Ratio 2 हो गया।

इसी तरह, रमेश ने 50 हजार रुपये देकर एक कंपनी का शेयर खरीदा लेकिन उस शेयर की वास्तविक कीमत केवल 25 हजार रुपये है, इसलिए रमेश ने इस शेयर को खरीदने के लिए 2 प्रतिशत अधिक भुगतान किया यानी उस शेयर का PB Ratio 2 हो गया।

हर कंपनी के शेयर खरीदते समय यह शेयर का पीबी रेशियो दिखाता है और अगर नहीं भी दिखाता है तो आप कुछ ही सेकंड में पीबी रेशियो निकाल सकते हैं, इसलिए आपको कंपनी के एक शेयर को बुक वैल्यू से विभाजित करना होगा। जैसे

कंपनी के एक शेयर की कीमत 120 रुपये है और बुक वैल्यू 30 रुपये है।
PB Ratio = 120÷ 30 = 4
तो आप उस शेयर की मूल कीमत खरीदने के लिए 4 प्रतिशत अधिक पैसे दे रहे हैं यानी उस कंपनी के शेयर का PB Ratio 4 है। इस तरह आप पीबी रेशो की गणना कर सकते हैं।

Conclusion

शेयर बाजार में पीबी रेशियो हमें यह जानकारी देता है कि कंपनी के एक शेयर में आने वाली संपत्ति का वास्तविक मूल्य खरीदने के लिए हम प्रति शेयर कितने प्रतिशत पैसे का भुगतान कर रहे हैं।

Leave a Comment