सेंसेक्स क्या होता है? Sensex Kya Hota Hai

आपने सेंसेक्स से जुड़ी खबरें न्यूज़ पर बार-बार सुनी होंगी कि आज सेंसेक्स में भारी गिरावट आई है। आज सेंसेक्स में अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला। या आज सेंसेक्स बहुत गिर गया नहीं तो आपने किसी ट्रेडर के मुख से सेंसेक्स नाम तो सुना ही होगा, तो फिर ये सेंसेक्स क्या है? खबरों में बार-बार सेंसेक्स का जिक्र क्यों होता है? शेयर बाजार में सेंसेक्स का मूल्य क्या है? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेंगे इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सेंसेक्स क्या होता है? Sensex Kya Hota Hai

सेंसेक्स बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) शेयर बाजार में सूचीबद्ध 8 हजार से अधिक कंपनियों के सूचकांक का प्रतिनिधित्व करता है। मतलब, सेंसेक्स से पता चलता है कि बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का बाजार एक दिन में कितना ऊपर और नीचे गया है।
सेंसेक्स में बीएसई की टॉप 30 कंपनियां शामिल हैं. इन 30 कंपनियों के दैनिक प्रदर्शन के आधार पर अन्य सभी कंपनियों के बाजार प्रदर्शन को एक साथ देखा जाता है कि वे कितनी ऊपर गई हैं और कितनी नीचे गई हैं। उसे ही सेंसेक्स कहते हैं।

सेंसेक्स क्या है? Sensex Kya Hai

Sensex क्या है इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए अगर हम एक उदाहरण लें तो बाजार में 500 से ज्यादा सब्जियां हैं, अगर हमें उन सब्जियों की कीमत जाननी है तो हर सब्जी की कीमत जानने में काफी समय लगेगा तो हम क्या करते हैं की 10/12 सब्जियों के दाम देखते हैं और अंदाजा लगाते हैं कि आज सब्जियों के दाम कम हैं या ज्यादा. इसी तरह सेंसेक्स भी ऐसा ही करता है।

सेंसेक्स अपनी 30 कंपनियों के प्रदर्शन को देखता है कि वे ऊपर जा रही हैं या नीचे और वही 30 कंपनियां के performance के आधार पर अन्य सभी कंपनियों का अनुमान लगाता है। यह बताता है कि आज बाजार ऊपर जा रहा है या नीचे, इसे सेंसेक्स कहा जाता है।

Conclusion

शेयर बाजार में BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) में सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार प्रदर्शन को दर्शाने वाले सूचकांक को सेंसेक्स कहा जाता है।

Leave a Comment