शेयर मार्केट क्या है? Share Market Kya Hai | Share Market

दुनिया में लोग कहते हैं कि सबसे ज़्यादा पैसा शेयर बाज़ार में है। और असल में लोग इस शेयर मार्केट से लाखों-करोड़ों रुपए कमा रहे हैं, तो फिर ये शेयर मार्केट क्या है? (Share Market Kya Hai) जिसके जरिए लोग इतने पैसे कमा रहे हैं. ये सारी जानकारी इस आर्टिकल से जानिए।

शेयर क्या होता है? Share Kay Hota Hai

शेयर का मतलब है शेयर बाज़ार में हिस्सेदारी. इसका मतलब यह है कि जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आप उस कंपनी का हिस्सा बन जाते हैं। आपके पास कंपनी के शेयरों की संख्या के बराबर एक हिस्सा होता है। जैसे आप एक घर खरीदते हैं और उसके लिए पैसे देते हैं, फिर पैसे चुकाने के बाद आप उस घर के मालिक बन जाते हैं, उसी तरह आप कंपनी के कुछ हिस्से के मालिक बन जाते हैं। यानी शेयर का मतलब हिस्सा होता है।

किसी कंपनी के शेयरों की कीमत कंपनी के लाभ और हानि के आधार पर घटती-बढ़ती रहती है। जैसे-जैसे कंपनी मुनाफा कमाती है, शेयर की कीमत बढ़ती जाती है। और अगर कंपनी को नुकसान होता है तो शेयर की कीमत कम हो जाती है।

शेयर मार्केट क्या है? Share Market Kya Hai

शेयर मार्केट को लोग जुव्वा समझते हैं लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है। शेयर मार्केट एक ऐसा बिजनेस है जिसे हम घर बैठे कर सकते हैं, हम इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

शेयर बाज़ार का मतलब होता है किसी कंपनी के शेयर खरीदना या बेचना और इसके बीच हमें जो घाटा और मुनाफ़ा होता है उसे शेयर बाज़ार कहते हैं। उदाहरण

ABC नाम की एक कंपनी है. और उस कंपनी की कुल वैल्यू 10 हजार है. और उस कंपनी को उस वैल्यू को बढ़ाना है यानि अपनी कंपनी को बढ़ा करना है। तो उस कंपनी को कुछ और प्लांट बढ़ाने होंगे लेकिन कंपनी के पास इस प्लांट को लाने के लिए पैसे नहीं हैं। तो कंपनी आपके कुल मूल्य के अनुसार शेयर बनाती है। और उन शेयरों को NSE और BSE को देती है।

फिर NSE (National Stock Exchange) और BSE (Bombay Stock Exchange) उन शेयरों को बाजार में लाते हैं और फिर जैसे ही लोग उन शेयरों को खरीदते हैं, लोगों को उन कंपनि मै शेयर के हिसाब से हिस्सा मिलता हैं और कंपनी को उन शेयरों के बदले पैसे मिलते हैं। ताकि कंपनी और अधिक प्लांट लगा सके। इसे शेयर मार्केट कहते हैं।

शेयर मार्केट के फायदे | Share Market Ke Fayde

शेयर मार्केट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इससे पैसे कमा सकते हैं, जैसे आपने किसी कंपनी का शेयर 100 रुपये में खरीदा है और कुछ दिनों के बाद उस कंपनी को अच्छा मुनाफा मिलता है, और उस कंपनी के शेयर की कीमत 200 रुपये हो जाती है। तो आपने जो शेयर 100 रुपये में खरीदा था उसकी कीमत 200 रुपये होती है। तो आपको 100 रुपये का मुनाफा होता है। इस तरह आप किसी भी कंपनी के Share खरीदकर फिर उस Share की कीमत बड़ने के बाद बेचकर पैसे कमा सकते हो यही शेयर मार्केट का फायदा है।

शेयर मार्केट के फायदे नुकसान | Share Market Ke Nuksan

जिस तरह शेयर मार्केट के फायदे हैं उसी तरह शेयर मार्केट के नुकसान भी हैं, जैसे आपने किसी कंपनी का शेयर 100 रुपये में खरीदा है और कुछ दिनों के बाद वह कंपनी भारी घाटे में है, तो कंपनी के शेयर की कीमत साथ ही घटता भी है। तो उसी टाइम हम अपना शेयर बेचते है हमे पैसे का नुकसान होता है।

Conclusion

कंपनियों के शेयर खरीदने और बेचने की प्रक्रिया के बीच होने वाले प्रॉफिट और लॉस को शेयर मार्केट कहा जाता है।

Leave a Comment