एसआईपी (सिप) क्या है? SIP Kya Hai

आजकल फाइनेंस सेक्टर में SIP की काफी चर्चा हो रही है. जैसे अगर आप अभी कई सालों तक एसआईपी में निवेश करते हैं तो आने वाले कई सालों तक एसआईपी आपको करोड़पति बना देगी। तो, क्या यह सच है? तो यह एसआईपी क्या है? (SIP Kya Hai) एसआईपी का क्या मतलब है? जब भी निवेश की बात आती है तो SIP की चर्चा शुरू हो जाती है, तो आइए जानते हैं SIP के बारे में पूरी सच्चाई जैसे SIP क्या है? एसआईपी कैसे काम करता है आदि।

एसआईपी (सिप) क्या है? SIP Kya Hai

एसआईपी एक सरल योजना है जहां आपको महीने में एक तारीख चुननी होती है और उस तारीख पर आपके खाते से हर महीने आपके द्वारा निवेश की गई राशि निवेश की जाती है। और उस निवेशित राशि को सिप म्यूचुअल फंड में निवेश करता है जिसके बदले में म्यूचुअल फंड कुछ यूनिट देता है।

फिर म्यूचुअल फंड उस पैसे को शेयर बाजार में निवेश करता है और जैसे-जैसे शेयर बाजार की कीमतें बढ़ती हैं, आपको मिलने वाली यूनिट्स की कीमतें भी बढ़ जाती हैं, यानी आपके पैसे पर ब्याज बढ़ जाता है। इससे आप समझ गए होंगे कि निवेश किए गए पैसे पर ब्याज शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। इस प्रक्रिया को एसआईपी कहा जाता है।

एसआईपी (सिप) क्या होता है? SIP Kya Hota Hai

SIP की शुरुआत आप 100 रुपये से कर सकते हैं. SIP का फायदा तभी है जब हम इसे लंबे समय तक जारी रखें. थोड़े समय के लिए एसआईपी बंद करने या थोड़े समय के लिए एसआईपी शुरू करने से ज्यादा मुनाफा नहीं मिलता है। तो आइए उदाहरण के जरिए जानते हैं कि अगर आप हर महीने 2,000 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको कितना रिटर्न मिलेगा।

Monthly InvestInvest PeriodAnnual ReturnsTotal InvestTotal Returns
2000₹10 years15%2.4 lakh3.2 lakh
2000₹20 years15%4.8 lakh25.5 lakh
2000₹30years15%7.2 lakh1.3 crores
2000₹40years15%9.6 lakh6.2 crores
2000₹50years15%12 lakh27.8 crores
इस चैट से आप समझ गए होंगे कि लंबी अवधि में आपको कितना फायदा मिलता है। लंबी अवधि के लिए निवेश करने से उस ब्याज पर ब्याज पर ब्याज मिलता रहता है. और सबसे खास बात ये है कि ब्याज 15 फीसदी नहीं बल्कि उससे ज्यादा मिलता है हमने तो सिर्फ 15% ही लगाया है।

1 thought on “एसआईपी (सिप) क्या है? SIP Kya Hai”

Leave a Comment