ट्रेडिंग क्या है? Trading Kya Hai

लोग कहते हैं या आपने देखा होगा कि इस नाम के व्यक्ति ने ट्रेडिंग से इतना पैसा कमाया। इस नाम के लड़के ने ट्रेडिंग के जरिए कार खरीदी या आपने यह भी सुना होगा कि किसी लड़के ने ट्रेडिंग में बहुत सारे पैसे खो दिए, तो यह ट्रेडिंग क्या है? (Trading Kya Hai) दरअसल, ट्रेडिंग क्या है जिसके जरिए कुछ लोग पैसा कमा रहे हैं और कुछ लोग पैसा खो भी रहे हैं, तो आइए जानते हैं इस ट्रेडिंग के बारे में सारी जानकारी।

ट्रेडिंग क्या है? Trading Kya Hai

ट्रेडिंग एक बिजनेस है जैसे कुछ लोग शतकरी लोगों से अनाज खरीदकर बाजार में दूसरों को बेच देते हैं और उससे नफा-नुकसान कमाते हैं, उसी तरह ट्रेडिंग भी होती है लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि हम घर बैठे ट्रेडिंग कर सकते हैं। और इन लोगों को बाजार में ये काम करना पड़ता है।

ट्रेडिंग का मतलब है की किसी वस्तु को खरीदना और फिर उसकी कीमत बढ़ने पर उसे बेचना उसे ट्रेडिंग कहते है।

वैसे तो ट्रेडिंग कई उप-क्षेत्रों में की जा सकती है, लेकिन ज्यादातर लोग शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हैं, जैसे किसी कंपनी के शेयर खरीदना और उस शेयर की कीमत बढ़ने पर उसे बेच देना, इसे ट्रेडिंग कहा ज्याता है। इस तरीके से बहुत से लोग पैसा कमा रहे हैं।

ट्रेडिंग में लोगों को मुनाफा के साथ-साथ नुकसान भी होता है, जैसे अगर किसी व्यक्ति ने किसी कंपनी का शेयर 100 रुपये में खरीदा और कुछ दिनों के बाद उस शेयर की कीमत 150 रुपये हो जाती है, तो उसे मुनाफा होता है और अगर उस शेयर की कीमत 50 रुपये हो जाती है, तो उसे नुकसान होता है।

ट्रेडिंग उतना आसान नहीं है जितना लगता है। ट्रेडिंग कई प्रकार की होती है जैसे इंट्राडे ट्रेडिंग, स्कैल्पिंग, स्विंग ट्रेडिंग। ट्रेडिंग करने के लिए आपको ट्रेडिंग के बारे में बहुत अध्ययन करना होगा, तभी आप ट्रेडिंग कर सकते हैं, अन्यथा बिना अध्ययन के आपको ट्रेडिंग में घाटा हो सकता है।

Conclusion

शेयर बाजार में किसी शेयर को खरीदने और उसकी कीमत बढ़ने पर उसे बेचने की प्रक्रिया को Trading कहा जाता है।

Leave a Comment