What is Insurance? Inaurance Kya Hai

आपने देखा होगा कि इस दुनिया में हर चीज़ का बीमा होता है। कुछ लोग अपने घर के लिए, कुछ अपनी कार के लिए और कुछ लोग खुद के लिए बीमा कराते हैं। तो आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि यह What is Insurance? Inaurance Kya Hai बीमा क्या है।

What is Insurance? Inaurance Kya Hai

बीमा एक सरल योजना है जिसमें भविष्य में आने वाली समस्याओं या नुकसान के लिए मुआवजा प्रदान किया जाता है। इसे बीमा कहते हैं।

बीमा अधिकतर दो पक्षों द्वारा किया जाता है, एक जो बीमा देता है और दूसरा जो बीमा लेता है। जिसमें किसी व्यक्ति को किसी चीज का बीमा कराना होता है तो उसके लिए उसे बीमा कंपनी को एक निश्चित रकम चुकानी पड़ती है। फिर कुछ दिनों के बाद अगर उस चीज को कोई नुकसान होता है तो बीमा कंपनी उस चीज के नुकसान की भरपाई करती है।

Insurance kitne types ke hote hain

बीमा के दो मुख्य प्रकार हैं। पहला जीवन बीमा दूसरा सामान्य बीमा होता है।

  • LIFE INSURANCE
    • जीवन बीमा में स्वास्थ्य बीमा की तरह मानव शरीर से संबंधित बीमा होता है, जिसमें यदि व्यक्ति को कोई बीमारी है तो कंपनी उस बीमारी पर होने वाले सभी खर्चों का भुगतान करती है। दूसरा है टर्म इंश्योरेंस जिसमें व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके परिवार को कुछ पैसे मिलते हैं।
  • GENERAL INSURANCE
    • सामान्य बीमा में पृथ्वी पर मौजूद सभी निर्जीव चीजों का बीमा किया जाता है, जिसे घर बीमा कहा जाता है, जिसमें अगर नदी के बहाव या किसी अन्य कारण से घर को कोई नुकसान होता है, तो कंपनी उसकी भरपाई करती है। दूसरी कार बीमा: कार दुर्घटना की स्थिति में कंपनी कार को हुए नुकसान की भरपाई करती है।

Conclusion

अगर हम बीमा को सरल शब्दों में समझें तो बीमा एक ऐसी योजना है जिसमें हमें भविष्य में होने वाले किसी भी नुकसान का लाभ मिलता है, इसे बीमा कहा जाता है।

Leave a Comment