What Is Return On Equity? Return On Equity Kya Hota Hai

शेयर बाजार में रिटर्न ऑन इक्विटी को बहुत महत्व दिया जाता है। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि What Is Return On Equity? (Return On Equity Kya Hota Hai) और इससे शेयर बाजार के बारे में क्या पता चलता है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में यही जानकारी दी गई है।

What Is Return On Equity? Return On Equity Kya Hota Hai

रिटर्न ऑन इक्विटी से पता चलता है कि कंपनी ने कंपनी के शेयर धारकों यानी उसके शेयर खरीदने वाले लोगों से कितना लाभ कमाया है।

उदाहरण: XYZ नाम की एक कंपनी है। उस कंपनी को शेयर के बदले कंपनी के शेयरधारकों से 10 लाख रुपये मिले थे. शेयरधारकों से मिले 10 लाख रुपये से कंपनी ने एक साल में 1 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। इसका मतलब है कि XYZ कंपनी ने आपके शेयरधारक के पैसे से 10% लाभ साझा किया है। और उस कंपनी के शेयरधारकों को 10% का लाभ हुआ, मतलब XYZ कंपनी की Return on Equity 10% थी। इसे रिटर्न ऑन इक्विटी कहा जाता है.

रिटर्न ऑन इक्विटी की गणना करना बहुत आसान है, जैसे यदि आप किसी कंपनी की इक्विटी पर रिटर्न निकालना चाहते हैं, तो उस कंपनी के कुल लाभ को इक्विटी के शेयर से विभाजित करना होगा। ऐसा करने के बाद जो जवाब आता है उसे रिटर्न ऑन इक्विटी कहा जाता है.

जिस कंपनी का रिटर्न ऑन इक्विटी ज्यादा होता है, उन कंपनियों में ज्यादा लोग पैसा लगाते हैं क्योंकि उन्हें उस पैसे पर अच्छा मुनाफा मिलता है।

Conclusion

कंपनी शेयरधारक के पैसे से जो लाभ कमाती है उसे रिटर्न ऑन इक्विटी कहा जाता है।

Leave a Comment