What is Term Insurance? Term Insurance Kya Hota Hai

आपको बाइक बीमा, कार बीमा, स्वास्थ्य बीमा के बारे में जानकारी पता होगी। लेकिन What is Term Insurance? (Term Insurance Kya Hota Hai) अगर आप जानते हैं तो अच्छी बात है और अगर नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल से आपको टर्म इंश्योरेंस के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

What is Term Insurance? Term Insurance Kya Hota Hai

टर्म इंश्योरेंस एक अयसा बीमा है जिसमे एक निश्चित राशि और एक निश्चित अवधि होती है। और उस निश्चित समय के दौरान वह राशि हर महीने चुकानी होती है और यदि किसी कारणवश उस निश्चित समय के दौरान व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो पूरी तय राशि उस व्यक्ति के परिवार को मिल जाती है। इस प्रक्रिया को टर्म इंश्योरेंस कहा जाता है।

टर्म इंश्योरेंस बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई निकाल सकता है, लेकिन आप जितना कम उम्र के पहिले टर्म इंश्योरेंस निकालेंगे, आपको हर महीने उतनी ही कम रकम चुकानी पड़ेगी। और अगर टर्म इंश्योरेंस के तय समय के अंदर व्यक्ति की मृत्यु नहीं होती है तो व्यक्ति को कोई रकम नहीं मिलती है।

उदाहरण – जब रमेश 20 साल का था, तब उसने 1 करोड़ रुपये का टर्म इंश्योरेंस लिया था। उस बीमा की अवधि रमेश के 70 वर्ष के होने तक है और रमेश को हर महीने 500 रुपये का भुगतान करना पड़ता है।

और यदि रमेश 70 वर्ष का होने से पहले मर जाता है, तो रमेश के परिवार को 1 करोड़ रुपये मिलते हैं और यदि रमेश 70 वर्ष का होने तक नहीं मरता है, तो रमेश को कोई पैसा नहीं मिलता है। इसे प्रोसेस को term insurance कहते हैं।

Conclusion

टर्म इंश्योरेंस उसे कहते हैं जिसमें हर महीने कुछ समय के लिए एक रकम चुकानी पड़ती है। और अगर बीमा के तय समय के अंदर उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति के परिवार को एक बड़ी रकम मिलती है। इस प्रक्रिया को टर्म इंश्योरेंस कहा जाता है.

Leave a Comment